12th commerce के बाद courses की सबसे अच्छी सूची

0

यहां भारत में 12th commerce के बाद courses की सबसे अच्छी सूची है। यदि आप अपना 12 वीं कक्षा पूरी करने जा रहे हैं और वाणिज्य धारा में कक्षा 12 को पूरा करने के बाद क्या करना है, यह जानने के बारे में सोच रहे हैं, तो प्रश्न यहां हल किए जाएंगे।

12th commerce stream छात्रों के लिए उपलब्ध पेशेवर career की पर्याप्त मात्रा में है। आप 12 वीं वाणिज्य के बाद बेहतरीन पाठ्यक्रमों के बारे में भी जानकारी देख सकते हैं। वाणिज्य के छात्र उन सूचियों में उल्लिखित कुछ पाठ्यक्रमों को चुनने के लिए भी योग्य हैं। सही कौशल के साथ, उपर्युक्त पाठ्यक्रमों में से किसी का पीछा करने के बाद, एक पुरस्कृत कैरियर बनाया जा सकता है।

हमने इस आलेख को उन छात्रों के डेटा को इकट्ठा करने के बाद लिखा है, जिन्होंने अपनी कक्षा के 12 वीं कक्षा को पूरा करने के बाद अपना कैरियर पथ चुना है। इसलिए, उत्तर सटीक हैं और आपकी वरीयता के अनुसार अपडेट करें।

कृपया कोई भी निर्णय लेने से पहले पूरा लेख पढ़ें पूरी कहानी पढ़ने के बिना, आप 12 वीं वाणिज्य के बाद बेहतरीन पाठ्यक्रमों की संभावना को समझ नहीं सकते हैं।

Courses After 12th Commerce

 

12th commerce के बाद Top Courses की सूची:

12 वें वाणिज्य के बाद शीर्ष कैरियर विकल्प के सुंदर विवरण के साथ यह आपके लिए सबसे अच्छी सूची है।

इस लेख को पढ़ने के बाद, आप वाणिज्य छात्रों के लिए नौकरी उन्मुख पाठ्यक्रम के पूरे परिदृश्य और 12 वीं वाणिज्य के बाद बेहतरीन पाठ्यक्रम समझेंगे।

12 वीं वाणिज्य के बाद कैरियर के बारे में बात करते हुए, बहुत कुछ पाठ्यक्रमों पर निर्भर करता है।

यदि आप 12 वें वाणिज्य शिक्षा के बाद कुछ अच्छे और मूल्यवान व्यवसाय पाठ्यक्रमों का विस्तृत विश्लेषण करने में रुचि रखते हैं, तो अगले भाग में बहुत कुछ इस्तेमाल किया जाएगा। अगले खंड में, मैंने कुछ लोकप्रिय और दिलचस्प पाठ्यक्रमों का विश्लेषण किया और विश्लेषण किया है, जो न केवल कर्ममंडल प्रदान करने में मदद करता है, बल्कि कैरियर की सीढ़ी को बढ़ाने में भी मदद करता है।

 

Commerce 12th के बाद best Courses का विवरण:

Courses after 12th in Commerce

 

# 1 बी कॉम (B. Com)

यह Bachelor of Commerce के लिए एक स्थायी पाठ्यक्रम है, जो 12 वें मानक वाणिज्य स्ट्रीम से स्कूल के छात्रों तक जाता है! और इसके कई कारण हैं कि यह कोर्स बहुत लोकप्रिय क्यों है। सबसे पहले, इस पाठ्यक्रम से जुड़े शैक्षणिक कठिनाई का स्तर बहुत अधिक नहीं है। इसका मतलब यह है कि बीकॉम पूरी तरह से आसान है। कार्यक्रम और एक डिग्री प्राप्त

एक अन्य लाभ यह है कि यह छात्रों को अन्य क्षेत्रों में आने की अनुमति देता है। यह एक ऐसा कोर्स है, जो करने के बाद, अन्य रोजगार उन्मुख पाठ्यक्रम जैसे एमबीए, व्यावसायिक पाठ्यक्रम, कौशल उन्मुख पाठ्यक्रम आदि पर जा सकते हैं।

इसके अलावा,Bachelor of Commerce और सरकारी संस्थानों की पेशकश भी है। पूरे भारत में कार्यक्रम! इसलिए, 12 वीं कॉलेज और कॉमर्स स्ट्रीम की सीट ढूंढना मुश्किल नहीं होगा! यह, मेरे अनुसार, बीकॉम एक और फायदा है।

यह B. Com. की बात है, पाठ्यक्रम की अवधि 3 साल है। इसकी समाप्ति के बाद छात्र एम कॉम जा सकते हैं, जो एक स्नातकोत्तर कार्यक्रम है। M.Com, B. Com – एम.कॉम को पूरा करने के बाद, एक को आसानी से शिक्षण क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है।

इसके अलावा, B. Com के लिए बहुत सारे रोजगार के अवसर हैं, निजी और सरकारी क्षेत्र के स्नातकों में कई govt jobs हैं, जिनके लिए B. Com स्नातक apply कर सकते हैं औरcompany job में कई अकाउंटेंसी, फाइनेंस और क्लर्क पद उपलब्ध हैं, जिसके लिए B. Com उपलब्ध होगा क्या होगा स्नातक apply कर सकते हैं

बी.कॉम. में महत्वपूर्ण विषय पाठ्यक्रम
अर्थशास्त्र
विपणन
उद्यमिता
अंक शास्त्र
कंप्यूटर अनुप्रयोग और आईटी
व्यापार नियामक फ्रेमवर्क
कंपनी कानून
निगमित लेखांकन
आयकर
व्यापार संचार
व्यापारिक वातावरण
प्रबंधन लेखांकन
लेखापरीक्षा
डेटा
मानव संसाधन प्रबंधन
बैंकिंग और बीमा

ये कुछ बीकॉम में पढ़ाए गए मुख्य विषय थे कृपया ध्यान दें कि प्रत्येक सत्र में कई विषय दोहराए जाते हैं। इसके अलावा, B. Com (ऑनर्स) कार्यक्रम के मामले में प्रत्येक सेमेस्टर के विषय में कई वैकल्पिक विषय हैं, वहां अवसर की एक विशेष विशेषता है, जहां छात्र एक विशेष अनुशासन का चयन कर सकते हैं और इसमें विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं।

 

# 2 कानून (LAW)

आम तौर पर, केवल स्नातक छात्रों को LLB का पीछा करने की अनुमति है लेकिन नए नियमों के लिए धन्यवाद, यह भी संभव है कि 12 वीं  के commerce students  कानून पाठ्यक्रम का apply कर सकते हैं। ।

लेकिन ऐसा करने के लिए, उन्हें एक एकीकृत कानून पाठ्यक्रम चुनना होगा! इस तरह के एक एकीकृत course 5 वर्षों तक रहता है। इन एकीकृत पाठ्यक्रमों में एक डिग्री पाठ्यक्रम और पारंपरिक एलएलबी शामिल हैं।

Job के अवसरों के बारे में बात करते हुए, कोई भी शुरुआत में किसी भी कानूनी फर्म में नौकरी शुरू कर सकता है। धीरे-धीरे, कोई भी निजी प्रैक्टिस शुरू कर सकता है, परामर्श फर्म शुरू कर सकता है या अपनी कानूनी फर्म भी शुरू कर सकता है।

LAW course में महत्वपूर्ण विषय:
संविधानिक कानून
संपत्ति कानून
बैंकिंग कानून
पर्यावरण कानून
कंपनी कानून
उपभोक्ता संरक्षण कानून
घर के नियम
श्रम और औद्योगिक कानून
मानवाधिकार कानून
प्रशासनिक कानून
सार्वजनिक अंतर्राष्ट्रीय विधि

LLB career (एकीकृत या नियमित) सैद्धांतिक विषयों के दौरान सिखाया कुछ प्रमुख विषयों के अलावा, पूरे कार्यक्रम में नियमित अदालतों का एक सत्र भी आयोजित किया जाता है। कुछ विषयों को पूरे सत्र में दोहराया जाएगा।

 

# 3 सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंसी) CA

Chartered Accountant  के लिए सीए का काम यह जानना है कि कंपनियों के व्यापार और वित्तीय मामलों के सरकारी अधिकारियों द्वारा उनके कार्य में निर्धारित किए गए कानूनों, कर मामलों की तलाश, लेखा परीक्षा के माध्यम से वित्तीय लेनदेन की जांच, आवश्यक रिपोर्ट आदि की रिपोर्ट इसमें शामिल हैं।

Chartered Accountant  बनने के लिए, एक को चार्टर्ड एकाउंटेंसी कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा और आईसीएआई (भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया) का सदस्य बनना होगा।

12 वीं पास वाणिज्य पाठ्यक्रम के मामले में, वे सीपीटी (कॉमन प्रवीणता टेस्ट) के लिए आवेदन कर शुरू कर सकते हैं। आईसीएआई द्वारा प्रबंधित यह परीक्षण

सीपीटी स्वीकृत होने के बाद, छात्रों को सीए के लिए आवेदन करना होगा। संभोग। सीए पूरा करने के बाद, अंतर-परीक्षा और सूचना प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम सीए के लिए एक हो सकते हैं। अंतिम परीक्षा।

Final exam समाशोधन के बाद, एक ने चार्टर्ड अकाउंटेंसी परीक्षा पूरी की और सीए बनने को कहा। सीए बनने में पढ़ना मुश्किल है, लेकिन साथ ही, कैरियर की संभावनाएं रोमांचक हैं

सीए बनने के बाद, यह निजी उद्यमों के साथ-साथ सरकारी उद्यमों में वित्त विभाग से जुड़े पदों को भी ले सकता है। कुछ अनुभव प्राप्त करने के बाद, एक स्वतंत्र रूप से काम करना शुरू कर सकता है, परामर्श सेवाएं प्रदान कर सकता है, और व्यक्तिगत लेखा परीक्षक के रूप में काम कर सकता है, जिसे कंपनियों और व्यवसायों द्वारा रखा जा सकता है।

Chartered Accountant  Course में महत्वपूर्ण विषय
लेखांकन
अर्थशास्त्र
संग्रह
कर क़ानून
लेखापरीक्षा
व्यापार कानून
वित्तीय प्रबंधन
व्यापार संचार
कंपनी कानून

 

 

Only4UPTET Best Vacancy:
1 of 6

# 4 बीबीए (BBA)

Bachelor of Business Administration एक 3 साल की लंबी डिग्री कोर्स है। पूरा होने के बाद, एक एमबीए (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) डिग्री भी इसका पालन कर सकती है!

B.B.A. इसके बाद, एक प्रबंधकीय jobs हो सकती है

निजी क्षेत्र में हालांकि नौकरियां Bachelor of Business Administration के लिए उपलब्ध हैं, सार्वजनिक क्षेत्र के स्नातक निजी क्षेत्र में अधिक vacancy प्रदान करते हैं! कई international companies ने प्रबंधन और वित्त संबंधित पदों से appointment के लिए प्रतिभाशाली BBA Degree की भर्ती की है।

Bachelor of Business Administration फाइनेंशियल मैनेजमेंट में मार्केटिंग एरिकमिक्स मानव संसाधन प्रबंधन अकाउंटिंगडेटा बिजनेस कम्युनिकेशंस्योरियल स्किलिंग उपरोक्त विषयों के अलावा, बीबीए उन क्षेत्रों के आधार पर छात्रों को चुनने के लिए वैकल्पिक विषय है जिसमें वे विशेषज्ञता चाहते हैं। कुछ कार्यक्रम पूरे कार्यक्रम को विभिन्न सत्रों में दोहराएंगे।

 

# 5 बैचलर ऑफ़ इकोनॉमिक्स (Bachelor of Economics)

Bachelor of Economics से निपटने के लिए वाणिज्य स्ट्रीट के छात्रों के लिए यह आसान है। या BAअर्थशास्त्र इस कोर्स को पूरा करने के बाद (जो 3 साल तक रहता है), एक निजी और सरकारी क्षेत्र में नौकरियां।

कई सरकारी पद हैं, Bachelor of Economics के स्नातक apply करने के लिए eligible हैं! और private sector में कंपनियां वित्त से संबंधित appointment  लेने के लिए स्नातक की पेशकश करती हैं।

Economics course में महत्वपूर्ण विषय कार्यक्रम
कृषि अर्थशास्त्र
अर्थशास्त्र के सिद्धांत
भारतीय अर्थशास्त्र
मैक्रो इकोनॉमिक्स
औद्योगिक अर्थशास्त्र
बैंकिंग अर्थशास्त्र
सार्वजनिक वित्त
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार
क्षेत्रीय अर्थशास्त्र

कृपया ध्यान दें कि मैंने केवल महत्वपूर्ण विषय सूचीबद्ध किए हैं और इन विषयों में से कई पूरे कार्यक्रम में दोहराए जाएंगे।

 

# 6 आतिथ्य डिप्लोमा पाठ्यक्रम (Hospitality Diploma Courses)

जब यह Hospitality Diploma Courses की बात आती है, तो वे job orianted पाठ्यक्रम भी करते हैं। eligibility conditions बहुत सख्त नहीं हैं, 10 वीं पास के छात्र भी आतिथ्य डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का पीछा कर सकते हैं। लेकिन दूसरी ओर, ऐसे पाठ्यक्रमों का भी अच्छा मूल्य है।

Hospitality Diploma Courses में महत्वपूर्ण विषय –
खाद्य उत्पादन
फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस
मानव संसाधन प्रबंधन
हाउसकीपिंग और रखरखाव
संचार कौशल
यात्रा प्रबंधन
लेखांकन

 

 

# 7 एनीमेशन और मल्टीमीडिया पाठ्यक्रम (Animation and Multimedia Courses)

After 12th commerce courses list  जांचते हुए वाणिज्य स्ट्रीम छात्रों को एनीमेशन और मल्टीमीडिया क्षेत्र के लिए प्रमाणपत्र / डिप्लोमा / डिग्री पाठ्यक्रम के लिए जा सकते हैं। रोजगार के अवसर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं, खासकर कई एनीमेशन फिल्मों की सफलता के बाद, एनिमेशन कलाकार मांग में हैं!

Animation and Multimedia Courses पाठ्यक्रम की प्रकृति के आधार पर, इसकी अवधि 6 महीने से 3 साल तक भिन्न हो सकती है।

 

 

# 8 पत्रकारिता और जनसंचार

जब इस क्षेत्र की बात आती है, तो डिप्लोमा और डिग्री कार्यक्रम उपलब्ध हैं। कार्यक्रम के आधार पर, अवधि 1-3 साल के बीच हो सकती है।

नौकरी के अवसरों के बारे में बात करते हुए, किसी भी व्यक्ति को बड़े मीडिया घरों में प्रिंट और डिजिटल मीडिया दोनों में नौकरी मिल सकती है।

पत्रकारिता और जनसंचार पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण विषय-
मीडिया नैतिकता
जन संचार
संपादित करें
रिपोर्ट कर रहा है
भाषाएं और अनुवाद
संचार कौशल
इलेकट्रोनिक मीडिया
प्रिंट मीडिया

 

 

# 9 इवेंट मैनेजमेंट कोर्स

इवेंट मैनेजमेंट के बारे में बात करते समय प्रमाण पत्र, डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रम भी उपलब्ध होते हैं। कार्यक्रम के आधार पर कार्यक्रम की अवधि 1-3 साल के बीच बदलती है।
मैंने पहले ही इवेंट मैनेजमेंट कोर्स के बारे में विस्तृत लेख लिखे हैं। कृपया अधिक जानकारी प्राप्त करें जैसे कि कैरियर की संभावनाएं, उस लेख के माध्यम से इवेंट मैनेजमेंट कोर्स की पेशकश करने वाली संस्थाओं की सूची।

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स में महत्वपूर्ण विषय-
मुख्य घटनाओं का अध्ययन
योजना
मानव संसाधन प्रबंधन
लेखांकन
विपणन और विज्ञापन
जन संपर्क
व्यापार कानून

 

 

# 10 फैशन डिजाइन और प्रौद्योगिकी

इस क्षेत्र में पनपने के लिए, आपको रचनात्मकता और फैशन में रुचि और डिजाइन के साथ रचनात्मक होना चाहिए। यह एक बड़ा क्षेत्र है, इस क्षेत्र में अलग-अलग छोटी कक्षाएं हैं – जैसे परिधान डिजाइनिंग, सामान डिजाइनिंग आदि।
डिप्लोमा, प्रमाण पत्र और डिग्री कोर्स जैसे विभिन्न कार्यक्रम उपलब्ध हैं। कार्यक्रम के आधार पर, कोर्स की अवधि 1-4 साल हो सकती है। नौकरी के अवसरों के बारे में बात करते हुए, निजी क्षेत्र की नौकरियां उपलब्ध हैं जो अलग हो सकती हैं, एक खुद भी शुरू कर सकता है।

 

 

# 11 होटल प्रबंधन

मैंने होटल प्रबंधन पर एक विस्तृत पोस्ट लिखी है। आप इसे यहां पढ़ सकते हैं। निश्चित रूप से आतिथ्य क्षेत्र के तत्व हैं, लेकिन होटल प्रबंधन में, डिग्री पाठ्यक्रम आतिथ्य डिप्लोमा पाठ्यक्रमों से ज्यादा मूल्यवान हैं, जो मैंने ऊपर उल्लेख किया है।
डिग्री पाठ्यक्रम के मामले में, कोर्स की अवधि 4 साल है और जब नौकरी के अवसरों की बात आती है, तो निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध है।

B.H.M. विषय में महत्वपूर्ण विषय (बैचलर ऑफ होटल मैनेजमैंट) पाठ्यक्रम-
संचार कौशल
विदेशी भाषा
खाद्य उत्पादन
यात्रा प्रबंधन
फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस
गृह व्यवस्था
प्रबंध
लेखांकन
पोषण और खाद्य विज्ञान
जन संपर्क
विपणन

 

 

# 12 बैचलर ऑफ स्टेटिस्टिक्स

Courses after 12th in Commerce उन लोगों के लिए उपयुक्त है, जो गणित में रुचि रखते हैं और डेटा और संख्याओं के साथ खेल रहे हैं। भारतीय सांख्यिकी संस्थान एक ऐसी जगह है जहां आप बैचलर ऑफ स्टैटिस्टिक्स प्रोग्राम का अनुसरण कर सकते हैं। यह 12 वीं वाणिज्य के बाद पाठ्यक्रमों की सूची में भी है
आईएसआई एक बहुत ही प्रतिष्ठित संस्थान है। 10 + 2 उत्तीर्ण छात्र आईएसआई के साथ इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए पात्र हैं। चयन प्रक्रिया में एक लिखित प्रवेश परीक्षा है। लिखित परीक्षा के बाद, चयनित उम्मीदवारों को एक साक्षात्कार लेना होगा।

B.Stat पाठ्यक्रम ऐसे विषयों के साथ अच्छे हैं, जैसे संभावनाएं, सांख्यिकीय तरीके, क्रमपरिवर्तन और संयोजन जो वास्तव में इन विषयों में रुचि रखते हैं और संख्या इस पाठ्यक्रम का अनुसरण कर सकते हैं।

12 वीं वाणिज्य के बाद बेहतरीन पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, कोई भी पीजी कोर्स के लिए जा सकता है या एक सांख्यिकीविद् के रूप में काम कर सकता है।

 

Courses after 12th in Commerce सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम:

उपरोक्त लिखित विषयों में से कई दोहराए जाएंगे और एक से अधिक सेमेस्टर में दिखाई देंगे। इसके अलावा, सिद्धांत कक्षाओं के अलावा, व्यावहारिक प्रशिक्षण सत्रों पर जोर दिया गया है।

12 वीं वाणिज्य के बाद पाठ्यक्रमों की यह सूची शीर्ष व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में से कुछ थीं जो 12 वीं वाणिज्य शिक्षा के बाद की जा सकती हैं। कृपया ध्यान दें कि उपरोक्त सूची में सभी पाठ्यक्रम सूचीबद्ध नहीं हैं। कुछ व्यवसाय, डिप्लोमा और प्रमाण पत्र स्तर के पाठ्यक्रमों का उल्लेख नहीं किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.