TET News Today:सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020: सीबीएसई बोर्ड आज से शुरू

हमारे पास आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। Only 4 UPTET आपके लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020: सीबीएसई बोर्ड आज से शुरू

न्यूज़ लाता है।

उम्मीदवारों के लिए यह एक बहुत अच्छी खबर है क्योंकि Primary Ka Masterने इन समाचारों को बड़े प्रयास से एकत्र किया है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020: सीबीएसई बोर्ड आज से शुरू

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के लिए 30 लाख से अधिक छात्र शनिवार से शुरू होंगे। इस साल की गई नई पहलों में, एडमिट कार्ड में एक क्यूआर कोड होगा और वे ऑनलाइन डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे।

एन्क्रिप्टेड प्रश्न पत्रों की संख्या भी 19 से बढ़ाकर 50 कर दी गई है। 2017 में परीक्षा पेपर लीक के बाद, सीबीएसई ने एन्क्रिप्टेड प्रश्न पत्र पेश किए थे, जो पासवर्ड से सुरक्षित हैं।

30 लाख परीक्षार्थियों में से 18,89,878 कक्षा दसवीं के छात्र हैं, जबकि 12,06,893 ने कक्षा 12 वीं की परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। दसवीं कक्षा के लिए परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 30 मार्च के बीच होंगी।

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सामग्री की छवि के साथ कस्टोडियन और केंद्र अधीक्षक की फोटो-टैगिंग जोड़ी गई है। सीबीएसई के अधिकारियों ने कहा कि यह सामग्री के सुरक्षित संग्रह और वितरण के लिए किया गया है।

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, “अनुपस्थित छात्रों के वास्तविक समय के डेटा एकत्र करने के लिए पोर्टल को मजबूत किया गया है। कक्षा X और XII के लिए आंतरिक मूल्यांकन और व्यावहारिक अंक प्रस्तुत करने के लिए एक एकीकृत पोर्टल विकसित किया गया था, जिसमें व्यावहारिक प्रयोगशालाओं और चित्रों की फोटो-टैगिंग थी। परीक्षकों और परीक्षार्थियों के लिए। ”

सीबीएसई के निर्देशों और नई पहल के बारे में छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और प्रिंसिपलों को पत्र भेजा गया है।

इस सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020: सीबीएसई बोर्ड आज से शुरू

खबर को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

कृपया इस लेख को साझा करें- सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020: सीबीएसई बोर्ड आज से शुरू