TET News Today::विक्टरियस किड्स एजुकेर्स में आयोजित मॉडल संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन

PUNE: एक मॉडल लोकसभा ने दहेज और गैर-कानूनी मानव-तस्करी जैसे सामाजिक विषयों पर चर्चा की, जबकि संयुक्त राष्ट्र की वैज्ञानिक और तकनीकी विकास समिति, संयुक्त राष्ट्र की समिति के मॉडल ने चर्चा की कि कैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता दूसरों के बीच साइबर सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो रही है सप्ताहांत में शहर में दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया गया। कॉन्फ्रेंस – जिसका शीर्षक ‘अनअर्थिंग रियलिटी’ था और खराड़ी में विक्टोरियस किड्स एजुकेरस (वीके) द्वारा आयोजित किया गया था।

शहर में आयोजित इस मॉडल यूनाइटेड नेशंस (MUN) सम्मेलन में 12 अंतर्राष्ट्रीय बैकलौरीएट (आईबी) स्कूलों के छात्रों और शहर के अन्य बोर्डों से जुड़े लोगों ने वैश्विक और राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की। VKE के अध्यक्ष, रॉबिन घोष ने कहा कि, 12 से अधिक स्कूलों के 80 से अधिक प्रतिभागियों ने जानबूझकर, विवादित और महत्वपूर्ण समस्याओं पर बहस की, चर्चा की, विवादित और बहस की, जो आज दुनिया का सामना कर रही है। ”

सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ स्कूलों में MIT गुरुकुल आईबी स्कूल, सेंट ऐनी स्कूल, PICT मॉडल स्कूल, Balewadi, आर्किड स्कूल, लेक्सिकन इंटरनेशनल स्कूल शामिल थे।

सम्मेलन को विभिन्न परिषदों में विभाजित किया गया था, जो चर्चा के विभिन्न विषयों पर केंद्रित था। छात्र समूहों ने परिषदों का गठन किया और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादी वित्तपोषण के माध्यमों के रूप में मनी लॉन्ड्रिंग, ड्रग तस्करी और क्रिप्टो मुद्रा जैसे विषयों पर चर्चा की।

छात्रों ने स्पेशल, पॉलिटिकल एंड डेकोलाइज़ेशन कमेटी का भी गठन किया और उनके एजेंडे में हॉन्गकॉन्ग – मेनस्ट्रीम चाइना संघर्ष से उपजी दुश्मनी थी।

VKE की गायत्री सहाय और सारा चावला द्वारा प्रस्तुत एक आकर्षक पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन ने सम्मेलन के अंत को चिह्नित किया।